B/41,Patel Chest, University of Delhi, India
011-276-66-346 admin@dujugaad.in

दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया का आरम्भ 2018-19

दिल्ली विश्वविद्यालय में २०१८-१९ (2018-19) के सत्र के लिए दाखिले की आवेदन प्रक्रिया अब आरम्भ हो चुकी है. कई अटकलों के चलते  एक लम्बे इंतज़ार के बाद १५ 15 मई से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अब सुचारू रूप से प्रभावी है.

यह गौरतलब है की इस सत्र के लिए लगभग ५६.००० 56,000 सीटें स्नातक हेतु निर्धारित की गेन हैं, और जिसके लिए लाखों की तादात में नामांकन किया जाएगा व इसके बाद कट-आफ के ज़रिये छात्र अपना दाखिला ले सकेंगे.

जैसा की हम जानते हैं की दिल्ली विश्वविद्यालय में ६६ 66 कालेज सम्मिलित हैं जिनमें सभी तरह की स्ट्रीम के विषय पढाए जाते हैं जैसे की कॉमर्स, साइंस, इकोनोमिक्स, ह्युमैनितिज  वाणिज्य इत्यादि. इसके साथ ही इस सत्र से कुछ नए विषयों को भी शामिल किया जा रहा है जिनमें मीडिया व जन संचार सम्बन्धी विषय, अथवा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी से जुड़े व मेडिकल सरीखे कोर्स भी शामिल हो रहे हैं.

स्नातक के साथ ही स्नातकोत्तर व एम्. फिल, पी. एच. डी. पाठ्यक्रमों के लिए भी ऑनलाइन आवेदन आरम्भ हो चुके हैं, इन पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने की प्रक्रिया थोडा जटिल है. जैसा की स्नातक में दाखिला पाने हेतु आवेदन के पश्चात कट-आफ पर निर्भर होना पड़ता है किन्तु अधिकतर रिसच पाठ्यक्रम जैसे की एम्. फिल  व पी. एच. डी.हेतु पहले एक लिखित परीक्षा पास करनी होती है फिर वाइवा भी देना होता है. हालांकि स्नाताकूत्तर पाठ्यक्रम हेतु आवेदन के बाद कट-आफ के हिसाब से ही दाखिला मिलता है.

इस सत्र में दाखिला लेने वाले छात्रों को कुछ विशेष बातोंपर गौर करना बेहद ज़रूरी है—

  • सबसे पहले ऑनलाइन  आवेदन करते समय वहां प्रेषित सूचनाओं को ध्यान से पढ़ें और साथ ही आवेदन हेतु जो निर्धारित दस्तावेज़ उपयुक्त हैं उनकी सूचि बनाकर स्कैन  कर लें और  उन्हें सूचित साइज व फॉरमेट में कर लें. इसके अलावा आवेदन करते समय अपनी व्यक्तिगत व शक्श्निक जानकारी सटीक व स्पष्ट तौर से प्रेषित करें. पाठ्यक्रम व विषय चुनते वक़्त सावधानी बरतें और अपने अनुकूल उनका चयन करें. आवेदन शुल्क जमा करने के बाद उसकी रसीद और प्रिंटेड फॉर्म को सुरक्षित रक्खें. इत्यादि.
  • जून के तीसरे सप्ताह से ही लगातार दिल्ली विश्वविद्यालय की वेबसाइड चेक करते रहें क्योंकि कट-आफ कभी भी निकलने की सम्भावना रहती है. और जब कट-आफ निकले तो अपनी परसेंटेज के हिसाब से कालेज की सूचि देखें और जल्द से जल्द ऑनलाइन अपनी सीट आरक्षित करें.
  • फिर चयनित कालेज में जाकर दाखिले से सम्बंधित दस्तावेज़ जमा करे और उन सबकी अतिरिक्त प्रतियाँ अवश्य अपने पास रक्खें.
  • रिसर्च पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने वाले छात्र आवेदन के बाद अपना ई-मेलव विश्वविद्यालय की वेबसाईट लगातार चेक करते रहें क्योंकि लिखित परीक्षा व वाइवा के लिए सुचना कभी भी आ सकती है.
  • इस सत्र से शुरू होने वाले नए पाठ्यक्रमों की रूपरेखा पढ़कर ही उनका चयन करें.

इसके अलावा कुछ और बातें जानना ज़रूरी है, जैसे की आवेदन केवल ऑनलाइन ही है इसी लिए किसी की अनर्गल बातों में न बाहें, और जब भी दाखिला लेने कालेज में जाएं तो थोड़ी सी सावधानी बरतें जैसे की- किसी भी संगठन से जुड़े लोगों की बातों में आकर अपने दस्तावेज़ व गोपनीय जानकारी साझा न करें, लोगों की झूंठी बातों में न गौर कर के पहले महाविद्यालय व विश्वविद्यालय का प्रोस्पेक्टस पढ़ लें. और साथ ही अपने निर्धारित समय से दाखिले के लिए अवश्य पहुंचें.

ज्यादातर पब्लिक ट्रांसपोर्ट का प्रयोग करें और रिक्शे वालों से सावधान रहें और उन्हें अधिक कीमत न चुकाएं.

 

इसी के साथ ही हम इस सत्र में दाखिला लेने के लिए और सहजता से अपनी  दाखिला सम्बन्धी प्रक्रिया बिना किसी रुकावट के पूरी करने की कामना करते हैं, और हम इसका भी भरोसा दिलाते हैं की हम समय समय पर आपके लिए उपयुत्क जानकारी लाते रहेंगे तथा दिल्ली विश्वविद्यालय से जुडी हर समस्या का समाधान करने का प्रयत्न करते रहेंगे.

click for admission in DU for 2018-19 session

http://www.du.ac.in/index.html

159

2 thoughts on “दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया का आरम्भ 2018-19”

  1. Sumit Kumar says:

    abhi form bhara rhe hai kya delHi university ke

  2. 7th June was last date.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.